डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख घटक क्या हैं?

डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख घटक क्या हैं?

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)

सफल डिजिटल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) की नींव ऑनलाइन खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई कई रणनीतियों को संदर्भित करती है।

2. पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन

पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन खोज परिणामों में उपस्थिति बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट रणनीति है जब आप एसईओ के साथ जैविक रैंकिंग स्थापित करते हैं।

3. वेब डिजाइन

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिजिटल मार्केटिंग घटक आपकी वेबसाइट पर वापस जाते हैं - और आप चाहते हैं कि आपकी साइट संभावित ग्राहकों पर सकारात्मक प्रभाव छोड़े। किसी व्यक्ति की पहली छाप का लगभग 95 प्रतिशत वेब डिज़ाइन से संबंधित होता है।

4. कंटेंट मार्केटिंग

यदि आप अधिक लीड और राजस्व अर्जित करना चाहते हैं, तो कंटेंट मार्केटिंग एक बेहतरीन रणनीति है, क्योंकि यह पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में 3 गुना अधिक लीड उत्पन्न करती है।

5. सोशल मीडिया मार्केटिंग

यदि आप अधिक लीड और राजस्व अर्जित करना चाहते हैं, तो कंटेंट मार्केटिंग एक बेहतरीन रणनीति है, क्योंकि यह पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में 3 गुना अधिक लीड उत्पन्न करती है।

6. ईमेल मार्केटिंग

सफल डिजिटल मार्केटिंग का एक अन्य घटक, ईमेल मार्केटिंग आपको प्रत्येक $1 के निवेश के लिए $44 कमा सकता है - 4400 प्रतिशत का ROI।

7. बोनस: मार्केटिंग एनालिटिक्स

प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों पर नज़र रखना; रूपांतरण दर और मूल्य प्रति लीड की तरह, आपको और अधिक ग्राहकों तक पहुँचने के लिए अपने अभियानों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। दूसरे शब्दों में, आपके एनालिटिक्स की निगरानी से मार्केटिंग लागत कम और लाभप्रदता अधिक रहेगी।